IRAN ISRAEL CONFLICT :  अब क्या WORLD WAR की घंटी बज गई!

IRAN ATTACK : इसराइल ने 300 ड्रोन और मिसाइल मार गिराने का दावा किया

ईरान ने बड़े पैमाने पर इसराइल पर ड्रोन और मिसाइलों से हमले किए हैं. सीरिया में उसके वाणिज्य दूतावास पर हमले के बाद ईरान द्वारा की गई इस उसकी जवाबी कार्रवाई में शनिवार रात इजरायल पर सैकड़ों ड्रोन दागे गए।

दोनों प्रमुख विरोधी देशों के बीच वैसे तो सालों से छद्म युद्ध चल रहा है लेकिन ये पहली बार आमने-सामने की लड़ाई है. इससे पूर्व इजरायल पर हमला करने वाले हमास से लेकर हूती व अन्य आतंकवादी संगठनों को ईरान का सीधा समर्थन हासिल रहा है।

एक अप्रैल को सीरिया में वाणिज्य दूतावास पर हमले के बाद ईरान ने बदला लेने की बात कही थी. इस हमले में एक टॉप कमांडर समेत सात सैन्य अफ़सरों की मौत हुई थी.

ईरान ने इस हमले के लिए इसराइल को ज़िम्मेदार ठहराया था वहीं इसराइल ने इस हमले की न ही पुष्टि की थी और न ही इसे ख़ारिज किया था.

ईरानी सेना की सबसे शक्तिशाली ब्रांच आईआरसीजी का कहना है कि उसने यह हमला इसराइल के बार-बार किए गए अपराधों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के तौर पर किया है, जिसमें सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हमला भी शामिल है.

IRON DOME ने की रक्षा 

ईरान इसराइल से 1,800 किलोमीटर दूर है. इतनी दूरी से उसने लंबी दूरी पर मार करने वाली मिसाइलों व ड्रोन से हमला किया। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड कोर (आईआरजीसी) ने कहा है कि ‘ख़ास लक्ष्यों’ को निशाना बनाने के मक़सद से हमला किया गया है. इसराइली सेना का कहना है कि इसराइल और अन्य देशों ने 300 से ज्यादा क्रूज़ मिसाइलों और ड्रोन्स को इंटरसेप्ट किया है, जिसमें से अधिकतर इसराइली एयरस्पेस से बाहर हैं.
हमले के बाद इसराइल में सायरन की आवाज़ें सुनाई दे रही हैं और यरूशलम में भारी धमाके की आवाज़ सुनने को मिली है, क्योंकि शहर में इसराइल के एयर डिफ़ेंस सिस्टम्स ने कई चीज़ों को गिराया है.

अमेरिका व अन्य देशों ने की हमले की निंदा

इरान द्वारा इजरायल पर किए गए हमले की अमेरिका समेत पूरे पश्चिमी जगत ने निंदा की है। भारत ने भी दोनो देशों से शांति बनाए रखने की अपील की है।
इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ईरानी हमले की निंदा करते हुए कहा कि ईरान और उसके समर्थित प्रॉक्सी समूहों ने यमन, सीरिया और इराक से इसराइल में उसके सैन्य ठिकानों पर एक अभूतपूर्व हवाई हमला किया है.
राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि ईरानी हमले को देखते हुए वे रविवार, 14 अप्रैल को जी7 नेताओं की बैठक बुलाएंगे.
ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने ईरान के हमलों की निंदा की है और वादा किया है कि वह इसराइल और सभी अपने सभी क्षेत्रीय भागीदारों की सुरक्षा के लिए खड़ा रहेगा.
ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने हवाई हमलों को रोकने के लिए आरएएफ जेट को इराक और सीरिया में तैनात किया है.

नेतन्याहू ने बुलाई वॉर कैबिनेट की बैठक

ईरानी हमले के बाद इसराइल के प्रधानमंत्री ने वॉर कैबिनेट की बैठक बुलाई. इसके बाद उन्होंने फोन पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से बात की. नेतन्याहू ने बताया कि अमेरिका ने इसराइल की सुरक्षा को लेकर अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है.ईरान के ड्रोन छोड़े जाने के बाद इसराइली प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने कहा है कि देश के डिफ़ेंस सिस्टम्स को काम पर लगा दिया गया है. “हम किसी भी तरह की स्थिति के लिए तैयार हैं चाहे रक्षात्मक हो या आक्रामक. इसराइल राष्ट्र मज़बूत है. आईडीएफ़ मज़बूत है. जनता मज़बूत है.”

ISRAEL को कितना हुआ नुकसान

इसराइल डिफ़ेंस फ़ोर्सेज़ (आईडीएफ़) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा है, “अपने सहयोगियों और साझेदारों के साथ हम इसराइली राष्ट्र और उसकी जनता की रक्षा करने के लिए पूरी ताक़त से लगे हुए हैं.”
उन्होंने बताया कि इसराइल में कुछ मिसाइलें आकर गिरी हैं जिससे एक मिलिट्री बेस पर मामूली नुक़सान हुआ है और कोई जान नहीं गई है.  इसराइल की एंबुलेंस सर्विस का कहना है कि दक्षिणी अरद क्षेत्र में घुमंतू जनजाति की एक 10 साल की बच्ची मलबे से गिरी धारदार चीज़ से घायल हुई है.इसराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलांट ने कहा, ‘’अमेरिका और बाकी सहयोगियों के साथ मिलकर हम इसराइल के क्षेत्र को सुरक्षित रखने में कामयाब रहे हैं. बेहद ही मामूली नुकसान हुआ है.’’

 

इराक व यमन से भी हुए हमले

इसराइल डिफ़ेंस फ़ोर्सेज़ (आईडीएफ़) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने  कहा कि ईरान ने रात भर में इसराइल पर 300 से ज्यादा मिसाइल और ड्रोन दागे हैं, जिनमें से 99 प्रतिशत को गिरा दिया गया है.उन्होंने कहा कि “ईरान ने ईरानी ज़मीन से इसराइली राष्ट्र पर सीधे हमले शुरू किए हैं.”।

कुछ हमले इराक और यमन से भी किए गए हैं. “इसराइल की ओर आ रहे ईरान के किलर ड्रोन्स को हम नज़दीकी से देख रहे हैं जिन्हें ईरान भेज रहा है. यह बेहद गंभीर और ख़तरनाक बात है.”

इसराइल, लेबनान और इराक़ ने अपने एयरस्पेस को बंद किया

इसराइल, लेबनान और इराक़ ने अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया है. सीरिया और जॉर्डन ने अपने एयर डिफ़ेंस सिस्टम को अलर्ट पर रख दिया है.
IRAN OSRAEL CONFLICTWORLD WAR
Comments (0)
Add Comment