UP Panchayat Sahayak Bharti : 4821 पदों पर भर्ती की सूचना जारी

ग्रामीण युवाओं के लिए निकली UP Panchayat Sahayak Bharti 

24

ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने UP Panchayat Sahayak Bharti का ऐलान किया है। पंचायत राज विभाग ने इस संबंध में रविवार  9 जून 2024 को अधिसूचना भी जारी कर दी। प्रदेश में ग्राम पंचायतों में 4821 सहायकों को नियुक्त किया जाएगा। इन ग्राम पंचायत सहायकों को छह हजार रुपये मासिक का मानदेय दिया जाएगा।

बिजनेस सरकारी नौकरियों से बेहतर क्यों है? – why business is better than government jobs?

UP Panchayat Sahayak Bharti : लोकसभा चुनाव में बेरोजगारी के मुद्दे ने सताया

लोकसभा चुनाव में जिस तरह बेरोजगारी को मुद्दा बना कर युवाओं को बरगलाया गया, उसने  उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के माथे पर बल ला दिया। चुनाव में आधे से ज्यादा सीटें गंवाने के बाद योगी सरकार एक्शन मोड में है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में खाली सरकारी पदों की जानकारी भर्ती आयोगों को भेजने और उन्हें जल्दी से भरने का निर्देश दिया है। इस निर्देश के एक दिन बाद ही पंचायतीराज विभाग ने पंचायत सहायक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

UP Panchayat Sahayak Bharti :  4821 पदों पर 15 जून से होंगे आवेदन

उत्तर प्रदेश की विभिन्न पंचायतों में पंचायत सहायक कम अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर  (UP Panchayat Sahayak Cum Data Entry Operator DEO Vacnacy) की नियुक्ति के लिए अभ्यर्थी 15 जून 2024 से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2024 तय की गई है। ग्राम पंचायतवार पदों की डिटेल और आवेदन पत्र का फॉर्मेट पंचायतीराज विभाग की वेबसाइट panchayatiraj.up.nic.in और prdfinance.up.gov.in पर उपलब्ध कराई जाएगी।

UP Panchayat Sahayak Bharti : Panchayat Sahayak के लिए जरूरी योग्यता व आयु सीमा

UP Panchayat Sahayak Bharti में 12वीं पास युवा ही आवेदन कर सकेंगे। जिनकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होगी, वह इसके पात्र होंगे। आवेदक उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए जिस ग्राम पंचायत में वह आवेदन कर रहा होगा। जो पंचायतें जिस श्रेणी में आरक्षित हैं, उन पंचायतों में उसी आरक्षित श्रेणी के पंचायत सहायक का चयन किया जाएगा। आरक्षित वर्गों को राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।

What is the total number of government jobs in India-देश में सरकारी नौकरी कितनी है?

UP Panchayat Sahayak BhartiUP Panchayat Sahayak Bharti  ः पंचायत सहायक भर्ती की अहम तिथियां

  • पंचायत सहायक भर्ती के लिए आवेदक को panchayatiraj.up.nic.in और prdfinance.up.gov.in से आवेदन फार्म को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद उन्हें इस फार्म को जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय या विकास खंड कार्यालय या ग्राम पंचायत कार्यालय में जमा कराना होगा।
  • आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि- 30 जून 2024।
  • जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय व विकास खंड कार्यालय में प्राप्त आवेदनों पत्रों को संबंधित ग्राम पंचायत को उपलब्ध कराया जाना – 1 जुलाई से 6 जुलाई 2024।
  • ग्राम पंचायत में प्राप्त आवेदन पत्रों की श्रेष्ठता सूची (मेरिट लिस्ट) तैयार करना- 7 जुलाई से 14 जुलाई 2024
  • जिला अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा परीक्षण एवं संस्तुति- 15 जुलाई से 21 जुलाई 2024।
  • ग्राम पंचायत द्वारा नियुक्ति पत्र निर्गत किया जाना- 22 जुलाई से 24 जुलाई 2024

UP Panchayat Sahayak Bharti : चयनित अभ्यर्थियों को मिलेगा 6 हजार 

पंचायत सहायक भर्ती प्रक्रिया में चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 6000 रुपये मासिक का मानदेय ( UP Panchayat Sahayak Salary ) मिल सकता है।

UP Panchayat Sahayak Bharti : कैसे करें आवेदन

  • आवेदन पत्र का फॉर्मेट पंचायतीराज विभाग की वेबसाइट panchayatiraj.up.nic.in और prdfinance.up.gov.in पर उपलब्ध है
  • यहां से डाउनलोड कर इसका प्रिंट आउट निकालना होगा। इसे ध्यान से भरें।
  • फॉर्म में सभी डिटेल्स भरकर व्यक्तिगत रूप से या रजिस्टर्ड डाक से अपनी ग्राम पंचायत, विकास खंड कार्यालय या जिला पंचायत राज अधिकारी के कार्यालय में 30 जून तक जमा करना होगा।
  • फॉर्म के साथ शैक्षिक अर्हता, आयु एवं जाति संबंधी प्रमाण-पत्र भी होने चाहिए।

    Politics of unemployment : बेरोजगारी पर राजनीति

UP Panchayat Sahayak Bharti : कैसे होगा चयन

  • हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के प्राप्तांकों के प्रतिशत के औसत अंकों के अवरोही क्रम (ज्यादा से कम) में तैयार पात्रता सूची से अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा।
  • अगर दो उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता में मिलने वाले अंक समान पाए जाते हैं तो जिस अभ्यर्थी की आयु अधिक होगी उसे चयन प्रक्रिया में वरीयता दी जाएगी।
  • किन्हीं दो उम्मीदवारों के शैक्षिक अंक और आयु सीमा भी समान होगी तो ऐसे में उस अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी जिसने पहले आवेदन किया होगा।

Politics Of Unemployment : क्या विपक्ष सभी बेरोजगारों को सरकारी नौकरी दे पाएगा

Leave A Reply

Your email address will not be published.

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× Hello!