Goldman Sachs की 2.5L की नौकरी छोड़ 30K पर काम करेंगे IAS Topper Aditya Srivastava

आदित्य ने कहा TN Seshan सभी को याद, Goldman Sachs के पार्टनर को कितने जानते हैं

64

Goldman Sachs को छोड़ IAS बने Aditya Srivastava

ढाई लाख रुपये महीने की नौकरी छोड़कर तीस हजार रुपये महीने पर काम करने अगर जाएंगे तो दुनिया पागल कहेगी। पर जब दिल में देश सेवा का जज्बा हो, समाज के लिए कुछ कर गुजरने की इच्छा हो तो पैसा मायने नहीं रखता। IAS Topper Aditya Srivastava भी कुछ ऐसा ही सोचते हैं। Goldman Sachs की ढाई लाख रुपये महीने की नौकरी छोड़कर सिविल सर्विसेज ज्वाइन कर रहे हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सिविल सर्विसेज या आइएएस अधिकारी का शुरुआती वेतन तीस हजार रुपये महीने ही होता है।

न IIT न Multinational, IAS सर्वोपरि

आज के जमाने में लोग IIT में सेलेक्शन के पीछे सिर्फ इसलिए भाग रहे कि एक बार IIT क्रैक हो गया तो फिर लाइफ सेटेल हो जाएगी। Multinational में लाखों रुपये महीने के वेतन वाली नौकरी मिल जाएगी। यूएस या यूरोप में सेटल हो जाएंगे। ऐसे समय में IAS Topper Aditya Srivastava कुछ विरले लोगों में शामिल हैं। सिविल सर्विसेज की तैयारी के दौरान एक Mock Interview Session में IAS Topper Aditya Srivastava ने बताया कि पैसा ही सबकुछ नहीं है। समाज के लिए कुछ करने के लिए सिविल सर्विसेज एक बहुत ही बेहतर तरीका है।

IAS Salary

IAS Topper Aditya Srivastava के अनुसार सिविल सर्विसेज में सम्मान भी बहुत है। Mock Interview Session में जब interviewer ने पूछा कि Goldman Sachs में पदोन्नत होकर अमेरिका चले जाते तब भी समाज में काफी नाम होता व सम्मान मिलता। इस पर IAS Topper Aditya Srivastava का कहना था कि TN Seshan सभी को याद हैं। Goldman Sachs के पार्टनर को कितने लोग जानते हैं।
फिलहाल लाखों रुपये महीने की नौकरी को छोड़कर तीस हजार रुपये महीने की नौकरी करने जा रहे आदित्य श्रीवास्तव ने 2022 में सिविल सर्विसेज क्लीयर किया था। उनका आइपीएस के लिए चयन हुआ था। इस समय वह हैदराबाद एकेडमी में प्रशिक्षण ले रहे। IAS Topper Aditya Srivastava ने बताया कि वह 70 रैंक के अंदर आने के लिए प्रयासरत थे। Top करेंगे ऐसा कभी सोचा नहीं था।

एक माह पूर्व हो गया पिता का निधन

आदित्य श्रीवास्तव लखनऊ के एजी आफिस में कार्यरत रहे अजय श्रीवास्तव के पुत्र हैं। अजय श्रीवास्तव एजी आाफिस में असिस्टेंट आडिट आफिसर के पद पर तैनात रहे। आदित्य के अनुसार उनके पिता का एक माह पूर्व निधन हो गया। इसलिए अपनी सफलता की जानकारी वह उन्हें नहीं दे सके। उनकी मां का निधन 2015 में ही हो गया था।

बचपने से ही पढ़ने में होशियार थे आदित्य

आदित्य श्रीवास्तव बचपन से ही पढ़ने में होशियार थे। उन्होने दसवीं व बारहवीं में 97 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किे थे। उन्होने आइआइटी कानपुर से बीटेक व एमटेक किया। इसके साथ ही रीजनल मैथ्स ओलंपियाड से लेकर तमाम परीक्षाओं में सफलता हासिल की थी।  पढ़ाई के बाद वह Goldman Sachs में ढाई लाख रुपये महीने की नौकरी कर रहे थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× Hello!