UEFA Champions League ः  55 करोड़ का एक गोल देखा है क्या

यह है अरबपतियों का खेल, पैसों की बारिश देख फटी रह जाएंगी आंखे, भूल जाएंगे क्रिकेट

63

UEFA Champions League के आगे बच्चा है IPL

Cricket को पूजने वाले इस देश में IPL सबसे बड़ा आयोजन है। वैसे तो देश में सबसे ज्यादा पैसा Cricket में ही है। इसमें भी IPL देश का सबसे ज्यादा पैसे वाला खेल आयोजन है। IPL  के बजट में इस बार वृद्धि की गई है। इस बार  IPL Champion को बीस करोड़ रुपये मिलेंगे। एक खेल आयोजन के रूप में देश में दी जाने वाली यह सबसे बड़ी राशि है। लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में खेल का एक और आयोजन चल रहा है जिसके आगे IPL बच्चा है। यह है UEFA Champions League.

UEFA Champions League
UEFA Champions League

Real Madrid ने Manchester City को 4-3 से हराया

यूरोपीय यूनियन चैंपियन्स लीग के इस आयोजन में गुरुवार को Manchester City और Real Madrid के बीच सेमीफाइनल खेला गया। इस मैच में सिर्फ दो गोल लगे। आपको जान कर आश्चर्य होगा कि इस मैच के लिए दोनो टीमों को 111 करोड़ रुपये दिए गए। इस तरह एक एक गोल की कीमत 55 करोड़ रुपये हुई। वैसे मैच टाइम में 1-1 की बराबरी के बाद विजेता का निर्णय पेनाल्टी शूटआउट से हुआ। इसमें  Real Madrid ने Manchester City को 4-3 से हरा दिया।

UEFA Champions League का बजट 18 हजार 104 करोड़ से अधिक

UEFA Champions Leagueयूरोपियन यूनियन चैंपियन्स लीग का बजट काफी जबर्दस्त है। कुछ सौ करोड़ में निपट जाने वाले IPL से तो इसकी कोई तुलना ही नहीं हो सकती। चैंपियन्स लीग का इस सत्र का बजट 2.03 billion euro means 1,81,04,33,24,308 करोड़ रुपये है। इस तरह यूरोपियन लीग का खर्च 18 हजार 104 करोड़ से अधिक है। यह बजट 32 टीमों के बीच अलग अलग अनुपात में बंटता है। इस लीग में विजेता बनने वाली टीम को मिलने वाले पैसों के बारे में जानकर आप दांतो तले उंगली दबा लेंगे। यहां विजेता को पूरे टूर्नामेंट में मिलाकर 759 करोड़ से ज्यादा मिलेंगे।  इसमें हर मैच की राशि व अन्य इनाम शामिल है। वैसे सिर्फ फाइनल जीतने पर टीम को 178 करोड़ रुपये मिल जाएंगे। यह IPL की बीस करोड़ की प्राइज मनी से करीब नौ गुना ज्यादा है।

इंग्लैंड का नंबर वन फुटबाल क्लब है Manchester City या Man City 

मैनेचेस्टर सिटी (Manchester City) फुटबाल क्लब, इंग्लैंड का नंबर वन फुटबाल क्लब है। यह पिछले वर्ष UEFA  चैंपियन लीग का विजेता भी रहा है। मैनचेस्टर सिटी ने पिछले साल क्वाटर फाइनल में रीयल मैड्रिड (Real Madrid) क्लब फुटबाल को हराया था। रीयल मैड्रिड क्लब फुटबाल, स्पेन का क्लब है। UEFA Champions League में यह 64वां सीजन चल रहा है। इस 64 सत्र में से सबसे ज्यादा 14 बार रीयल मैड्रिड (Real Madrid) ही विजेता रहा है। मैनचेस्टर सिटी फुटबाल क्लब पिछले साल पहली बार विजेता बनी थी।

कुछ भी कमाल न दिखा सके चैंपियन खिलाड़ी 

Manchester City की तरफ से पिछले दिनों संपन्न प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा गोल मारने वाले  erling haaland भी सेमीफाइनल में कुछ नहीं कर सके। अधिकांश समय वह बाल के लिए दौड़ते ही रहे। Manchester City की ओर से इकलौता गोल Kevin De Bruyne ने मारा। दूसरी ओर Real Madrid पूरे मैच में पीछे ही रहा। उसने गोल मारने के मौके भी बहुत कम बनाए। Real Madrid की ओर से rodrygo ने इकलौता गोल मारा।

एक पेनाल्टी शूट मिस करने से हारा Manchester

Manchester City बीच भारतीय समयानुसार बुधवार रात 12ः30 पर खेला गया मैच काफी रोमांचक था। इसमें अधिकांश समय Manchester City की टीम Real Madrid  पर भारी रही पर Manchester City की टीम खुद को मिले मौको को गोल में बदल नहीं पाई। पेनाल्टी शूटआउट में Manchester City के Bernardo Silva गोल नहीं कर सके। इसकी वजह से पिछले साल की विजेता Manchester City 4-3 से सेमीफाइनल हार गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× Hello!