Revolt RV400: इलेक्ट्रिक बाइक का नाम पेट्रोल बाइक जैसा काम

दमदार फीचर, जोरदार लुक के साथ आई ई-बाइक, देखने वाला पहचान नहीं पाएगा कि यह ई-बाइक है

69

बदलते परिवेश में देश में ई-बाइक का चलन तेजी से बढ़ रहा है। केन्द्र सरकार द्वारा इस क्षेत्र को दी जा रही तरजीह के चलते आज ई-बाइक के क्षेत्र में नए माडल व बेहतरीन फीचर वाली बाइक की होड़ लगी है। इन्ही सबके बीच Revolt कंपनी ने भी RV400 के नाम से ई-बाइक लांच किया है। यह कहने को तो ई-बाइक है पर लुक और स्टाइल में यह किसी भी पेट्रोल बाइक से कम नहीं है। इसे देख कर एक बार तो यह कहना मुश्किल ही हो जाएगा कि यह ई-बाइक है।

Revolt RV400: इलेक्ट्रिक बाइक

आज हम आपसे जिस इलेक्ट्रिक साइकिल के बारे में बात करने जा रहे हैं उसकी रेंज 170 किमी है। इस इलेक्ट्रिक बाइक में लगी 3.6 kWh लिथियम-आयन बैटरी की मदद से यह एक बार चार्ज करने पर 170 किमी की दूरी तय करने में आसानी से सक्षम है। इस इलेक्ट्रिक बाइक का मॉडल नाम Revolt RV400 इलेक्ट्रिक बाइक है।

Revolt RV400:  Features

85 किमी/घंटा की शानदार टॉप स्पीड

इस इलेक्ट्रिक बाइक को लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर आधारित BLDC इलेक्ट्रिक मोटर से कनेक्ट कर जबरदस्त पावर देने की पूरी कोशिश की गई है। यह इलेक्ट्रिक बाइक 85 किमी/घंटा की शानदार टॉप स्पीड तक आसानी से पहुंचने में सक्षम है। फीचर्स की बात करें तो इसमें सामान्य फीचर्स के अलावा कई एडवांस फीचर्स जोड़े गए हैं। जिसमें सबसे खास होगा मोबाइल कनेक्टिविटी और नेविगेशन का इंस्टालेशन।

पेट्रोल बाइक जैसी डिजाइन

आम तौर पर electric motorcycles की डिजाइन मंगल ग्रह से आई लगती है। इसमें टैंक का काम न होने की वजह से डिजाइनर  conventional motorcycles से ई-बाइक का मिलान नहीं करा पाते। Revolt Intellicorp की डिजाइनर टीम ने इस मामले में काफी बेहतर काम किया है।Revolt RV400 की डिजाइन बिल्कुल conventional motorcycles यानि जैसी की पेट्रोल बाइक की डिजाइन समाज में प्रचलित है, उससे मिलाकर विकसित किया है। इस मामले में Revolt RV400 काफी जोरदार है। उसे देखकर यह अंदाज लगाना मुश्किल हो जाएगा कि यह ई-बाइक है या पेट्रोल बाइक।
Revolt RV400 में भी पेट्रोल टैंक जैसा स्ट्रक्चर लगाया गया है। इसमें बैटरी रखी गई है। फिलहाल यह टैंकनुमा ़ डिजाइन इसे अन्य 313 सीसी मोटरसाइकिल की रेंज में खड़ी कर देती हैं।  इसके अलावाद hexagon-shaped full-LED headlamp और LED turn indicators भी लगाए गए हैं। इसमें 313 सीसी बाइक की तरह LED tail lamp भी पीछे की ओर लगाया गया है।

Eco मोड में 45 की अधिकतम स्पीड से तय होगी 156 किमी तक की दूरी

आजकल उपलब्ध E-Bikes तमाम तरह के तकनीकी सुविधाओं से लैस होकर आती हैं। Revolt RV400 भी इनसे अलग नहीं है। Revolt RV400 में riding के तीन मोड दिए गए हैं। Eco, Normal और Sport. Eco मोड में बाइक 45 किमी प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड से चलेगी और इस मोड में ही सबसे अधिक दूरी कवर की जा सकती है। एक चार्ज में यह बाइक सिटी की व्यस्त सड़कों पर 156 किमी तक की दूरी तय कर सकती है। खास बात यह है कि Revolt RV400 में मोड बदलना बहुत ही आसान है। एक स्वीच से ही मोड आसानी से बदला जा सकता है।

Sports Bike का तरह आवाज करेगी यह E-Bike

Revolt RV400 की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इस बाइक में आम बाइक जैसी आवाज भी निकाली जा सकती है। इस बाइक में एक स्पीकर लगा हुआ है। इसे आन करके रखने पर जैसे एक 313 सीसी की बाइक आवाज करती है, इसमें से वैसी आवाज आती है। इस आवाज को एक बटन के माध्यम से बंद या शुरू किया जा सकता है। इतना ही नहीं, जैसे आम बाइक को स्टार्ट करने पर आवाज आती है, इसमें से स्टार्ट की वैसी आवाज भी निकाली जा सकती है। बाइक में एक push ignition button दिया हुआ है। इसे दबाकर स्टार्ट करने पर वैसी ही आवाज आती है जैसी एक पेट्रोल बाइक से निकलती है। इसमें एक Start Electric function दिया हुआ है।
Samsung Galaxy F15 5G: इतने कम दाम में लॉन्च हुआ स्मार्टफोन!

Revolt RV400 की Price

Revolt RV400 दो माडल  में उपलब्ध है। इसमें से एक बेसिक माडल है जबकि दूसरी प्रीमियम। बेसिक माडल  1.29 लाख में जबकि प्रीमियम माडल 1.47 लाख में उपलब्ध है।

Revolt RV400: 5 साल की बैटरी वारंटी

ज्यादातर इलेक्ट्रिक कारों में देखा गया है कि उनकी बैटरी समय से पहले ही खराब हो जाती है। इसे ध्यान में रखते हुए कंपनी बैटरी पर पूरे 5 साल की वारंटी देती है। अब बात करते हैं कि इस बैटरी को चार्ज करने में कितना समय लगता है। इसमें शामिल फास्ट चार्जर की मदद से आपकी बैटरी 3 घंटे से भी कम समय में पूरी तरह चार्ज हो सकती है। इसके अतिरिक्त कंपनी तीन साल की फ्री सर्विस और ब्रेक पैड चेंज करने का भी आफर कर रही है। अपने प्रीमियम वर्जन में कंपनी तीन साल में एक बार टायर चेंज करने का भी आफर दे रही है।

बीस किलो की बैटरी सबसे बड़ी मुसीबत

Revolt RV400 में लगी बैटरी का वजन करीब बीस किलोग्राम है। अगर बाइक जहां पार्क करनी है वहां चार्जिंग प्वाइंट नहीं है तो बैटरी का यह वजन बेहद भारी पड़ेगा। बाइक को चार्ज करने के लिए कंपनी ने चार तरीके बताए हैं, उसमें से तीन तरीकों में बैटरी को निकाल कर ही चार्ज करना है। ऐसे में बीस किलो की बैटरी उठाना आसान काम तो नहीं ही रहेगा।

Goldman Sachs की 2.5L की नौकरी छोड़ 30K पर काम करेंगे IAS Topper Aditya Srivastava

Leave A Reply

Your email address will not be published.

×

Hello!

Click one of our contacts below to chat on WhatsApp

× Hello!